कैडबरी की कंपनी में यूनियन लीडर से मारपीट के बाद मज़दूरों में आक्रोष

मध्यप्रदेश के भिण्ड  जिले के मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र स्थित मल्टीनेशनल कंपनी मोंडेलेज (कैडबरी) इंडिया फूड्स प्रा. लि. के प्रबन्धन की ओर से मजदूरों के साथ मारपीट की घटना प्रकाश में आई है।

प्रबंधन ने देश के अलग-अलग प्लांटों में छँटनी के साथ भिण्ड प्लांट में यूनियन नेता से बदसलूकी की। इससे मज़दूरों में आक्रोश फूट पड़ा और सामूहिक प्रदर्शन कर प्रबन्धन को चेतावनी व पुलिस को तहरीर दी।

ज्ञात हो कि विगत 23 जुलाई की रात यूनियन उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार शर्मा को प्रोडक्शन मैनेजर संजय कटारे ने रात की पाली में ड्यूटी के समय फोन पर धमकियां दी और बाद में उन पर हमला भी किया, इससे मजदूरों में रोष बढ़ गया।

यूनियन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस कंपनी में इंटक की एसोसिएशन ऑफ कैमिकल वर्कर्स यूनियन के बैनर तले सभी 600 स्थाई श्रमिक कार्यरत हैं।

प्लांट में 1400 ठेका श्रमिक कार्य करते हैं। कंपनी मैनेजमेंट और यूनियन के बीच एक समझौता हुआ था। लेकिन प्रबन्धन इंडिया के सभी प्लांटों में समझौते का उल्लंघन कर मजदूरों का शोषण उत्पीड़न कर रहा है।

यूनियन ने बताया कि कंपनी मैनेजमेंट ने हिमाचल की सोलन बद्दी यूनिट से 710 कर्मचारियों को वीआरएस के माध्यम से कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया>

और अब यही काम कंपनी की इंदुरी यूनिट में चल रहा है, जहाँ अभी 100 लोगो को निकाला जा रहा है। इसी तरह मध्य प्रदेश के भिंड के मालनपुर प्लांट में भी मजदूरों का शोषण बढ़ रहा है।

पिछले 23 जुलाई को यूनियन नेता से बदसलूकी से नाराज़ मजदूरों ने सामुहिक रूप से कंपनी प्रबन्धन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस को तहरीर व ज्ञापन दिया।

न्याय न मिलने पर मज़दूरों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

(संघर्षरत मेहनतकश की रिपोर्ट से साभार)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *