छत्तीसगढ़ : नगरनार स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, 4 कर्मचारी झुलसे 2 की हालत गंभीर

छत्तीसगढ़ : नगरनार स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, 4 कर्मचारी झुलसे 2 की हालत गंभीर

राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) के छत्तीसगढ़ के नगरनार स्टील प्लांट में सोमवार को इसीआर बिल्डिंग में टनल फर्नेस में शॉर्ट-सर्किट से निकली आग से चार कर्मचारी झुलस गए।

ख़बरों के मुताबिक दुर्घटना सुबह 11.30 बजे की बताई जा रही है।

घटना में 4 कर्मचारी झुलस गए जिनमें से 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायल लोगों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर रेफर किया गया है। वही अन्य 2 कर्मचारियों का इलाज जगदलपुर के महारानी अस्पताल के बर्न यूनिट में किया जा रहा है।

फिलहाल जो खबर आ रही है उसके मुताबिक घायल तपन कुमार नायक और महेन्द्र कुमार लहरे की स्थिति गंभीर होने से मंगलवार दोपहर को तपस को सेवन हिल्स हास्पिटल विशाखापत्तनम और महेन्द्र को कडला बर्न्स सेंटर रायपुर रेफर कर दिया गया।

जबकि दो अन्य अमरेन्द्र कुमार चौधरी और देवेन्द्र कुमार का महारानी अस्पताल में ही उपचार चल रहा है।

बीते 4 महीनों में प्लांट में झुलसने की दूसरी घटना

बताया जा रहा है कि दुर्घटना में घायल चारों कर्मचारी निजी कंपनी के हैं।

घायलों ने अस्पताल में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि “वे लोग टनल फर्नेस में विद्युत का काम कर रहे थे तभी अचानक शार्ट सर्किट की स्थिति बनी और धमाके की आवाज के साथ निकली आग में झुलस गए”।

वही कुछ अन्य कर्मचारियों ने बताया की पिछले चार माह में प्लांट में झुलसने की यह दूसरी घटना है। कुछ समय पहले प्लांट के भीतर इसी तरह का हादसा हुआ था जहां गर्म भाप के रिसाव से चार कर्मचारी झुलस गए थे।

ये घटनाएं साफ़ तौर पर इस बात की ओर इशारा कर रही है कि कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर प्रबंधन गंभीर नज़र नहीं आ रही है.

इधर स्टील प्लांट के महाप्रबंधक व संचार प्रमुख रफीक जिनाबड़े ने मिडिया को बताया कि ‘ इसीआर बिल्डिंग में टनल फर्नेस के बस बार कपलर में काम चल रहा था। इसी दौरान अचानक बिजली की आग निकली और यह दुर्घटना हुई’।

उन्होंने बताया कि ‘ घायल चारों कर्मचारियों को समुचित इलाज मिले इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है’।

अधिशासी निदेशक स्टील प्लांट के प्रवीण कुमार ने बताया कि ‘ घटना की जांच कराई जा रही है। भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए सुरक्षा और संरक्षा के और उपाय किए जाएंगे ‘।

सुरक्षा को लेकर उच्च 
स्तरीय

बैठक प्लांट में हुई दुर्घटना को लेकर शाम को स्टील प्लांट के उच्चाधिकारियों की स्टील प्लांट के प्रमुख के प्रवीण कुमार ने बैठक लेकर स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रभावित कर्मियों को लेकर चिंता व्यक्त की और अधिकारियों को घटना को गंभीरता से लेने के लिए कहा।

 

https://i0.wp.com/www.workersunity.com/wp-content/uploads/2023/04/Line.jpg?resize=735%2C5&ssl=1

https://i0.wp.com/www.workersunity.com/wp-content/uploads/2023/04/Line.jpg?resize=735%2C5&ssl=1

Subscribe to support Workers Unity – Click Here

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Abhinav Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.